गणेश चतुर्थी का पर्व मनाने की क्या वजह है ? what is the reason for celebrating Ganesh Chaturthi festival?

  • Post author:
  • Reading time:2 mins read

गणेश चतुर्थी :

गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी (विनायक चतुर्थी) या विनायक चविथि (विनायक चविथि) भी कहा जाता है,  यह  एक हिंदू त्योहार है जो  गणेश के जन्म का उत्सव है। 

गणेश चतुर्थी कब मनाया जाता है ? 

अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से  अगस्त या सितंबर के महीनों भाद्र शुक्ल चतुर्थी के दिन मनाया जाता है।

यह त्यौहार दस दीनो तक मनाया जाता है और 10 वे दिन अनंत चतुर्थी के दिन गणेशजी को पानि मे विसर्जित किया जाता है।

यह त्यौहार निजी तौर पर घरों में, या सार्वजनिक रूप से विस्तृत पंडालों में गणेश मिट्टी की मूर्तियों की स्थापना के साथ चिह्नित किया जाता है।

ganesh chaturthi
ganesh chaturthi

गणेश चतुर्थी का त्यौहार कैसे मनाया जाता है ? 

वैदिक भजनों और हिंदू ग्रंथों जैसे कि प्रार्थना और व्रत का जप शामिल है। दैनिक प्रार्थना से प्रसाद और प्रसाद, जो पंडाल से समुदाय को वितरित किया जाता है, प्रसाद मे  मोदक जैसी मिठाइयाँ शामिल होती हैं, क्योंकि यह भगवान गणेश का पसंदीदा माना जाता है।  


गणेश चतुर्थी उत्सव शुरू होने के दसवें दिन समाप्त हो जाता है,  मूर्ति को एक सार्वजनिक जुलूस में संगीत और सामूहिक जप के साथ ले जाया जाता है, फिर पास के पानी जैसे नदी या समुद्र में विसर्जित किया जाता है।

अकेले मुंबई में, प्रतिवर्ष लगभग 150,000 से 200,000 मूर्तियों का विसर्जन किया जाता है। इसके बाद मिट्टी की मूर्ति भंग हो जाती है और माना जाता है कि गणेश कैलाश पर्वत पर पार्वती और शिव के पास लौट आए। 


गणेश चतुर्थी त्यौहार भगवान गणेश को नई शुरुआत के देवता के रूप में और बाधाओं को हटाने वाला और ज्ञान और बुद्धि के देवता के रूप में मनाता है और पूरे भारत में मनाया जाता है,

खासकर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गोवा, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात और छत्तीसगढ़, जैसे राज्यों में और आमतौर पर तमिलनाडु में घर पर मनाया जाता है।   

कहा कहा मनाई जाता है गणेश चतुर्थी का त्यौहार ? 

नेपाल और हिंदू डायस्पोरा के अलावा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मलेशिया, त्रिनिदाद और टोबैगो, गुयाना, सूरीनाम, कैरेबियन के अन्य भागों, फिजी, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में भी देखी जाती है। 

ध्यान दे :  

यह कोई नहीं जनता की गणेश चतुर्थी पहली बार कब मनाई गई थी, माना जाता है की यह त्योहार पुणे में शिवाजी (1630-1680, मराठा साम्राज्य के संस्थापक) के युग से सार्वजनिक रूप से मनाया गया है।

ब्रिटिश राज की शुरुआत के बाद, गणेश उत्सव ने राज्य संरक्षण खो दिया और भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक लोकमान्य तिलक द्वारा इसके पुनरुद्धार तक महाराष्ट्र में एक निजी पारिवारिक उत्सव बन गया।

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply