सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवनी (जयंती) क्या है ?

  • Post author:
  • Reading time:4 mins read

सरदार वल्लभभाई पटेल

हमारे भारत देश के प्रथम गृह मंत्री और प्रथम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभई पटेल थे। उनके द्वारा किए गए साहसिक कार्यो की वजह से ही उन्हे “लोहपुरुष” और “सरदार” जैसे नामो से जाना जाता है।

सरदार वल्लभभाई पटेल एक भारतीय अधिवक्ता और राजनेता थे,  जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और भारतीय गणराज्य के संस्थापक पिता थे।  सरदार वल्लभभाई पटेल ने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष के समय मे अग्रणी भूमिका निभाई और एक स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्गदर्शन किया।

सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म गुजरात राज्य के खेडा जिल्ले के नडियाड कस्बे मे 31, ओक्टोबर, साल 1875 मे हुआ था। उनके पिता का नाम झवेरभाई पटेल और माता का नाम लाडबाई था। उनके चार भाई सोमभाई, नरसिंहभाई, विठ्ठलभाई और काशीभाई पटेल थे। उनकी एक बहन भी थी, जिसका नाम डाहीबेन था।

सरदार वल्लभभाई पटेल का शिक्षण:

सरदार वल्लभभाई पटेल के शिक्षण के बारे मे बात करे तो वे गुजरात मे अपनी प्राथमिक शिक्षा ली, उन्होने 36 साल की उम्र मे लंदन मे मिडल टेम्पल इंस्टीट्यूट ऑफ कोर्ट मे बेरिस्टर की पढ़ाई की और वापस गुजरात आकार अहमदाबाद मे वकालत की नोकरी करने लगे।

बारडोली सत्याग्रह मे सरदार वल्लभभाई पटेल:

साल 1928 मे गुजरात राज्य मे  जब एक प्रमुख किसान आंदोलन हुआ था, तब सरदार वल्लभभाई पटेल ने नेतृत्व संभाला। किसानों के लगान में तीस प्रतिशत तक की वृद्धि उस समय सरकार ने कर दी थी।

पटेल ने इस लगान वृद्धि का जमकर विरोध किया। सरकार ने इस सत्याग्रह आंदोलन को कुचलने के लिए कठोर कदम उठाए, पर अंतत: विवश होकर उसे किसानों की मांगों को मानना पड़ा।

आजादी की लड़ाई मे सरदार वल्लभभाई पटेल

दोस्तों की सिफारिश का जवाब देते हुए, वल्लभभाई को चुनाव में 1917 मे अहमदाबाद शहर के स्वच्छता विभाग के अधिकारी के रूप में चुना गया था।

उन्हें अपने ब्रिटिश अधिकारियों के साथ सुधार की बाधाओं के बावजूद, राजनीति में बहुत कम रुचि थी। मोहनदास गांधी के बारे में सुनकर, उन्होंने मावलंकर से मजाक में कहा कि वह पूछेंगे, “गेहूं से कंकड़ की निराई करें और इससे देश को आजादी मिलेगी।”

भारतीय राजनीति की मुद्रा के विपरीत, गांधी ने भारतीय शैली के कपड़े पहने और अंग्रेजी के बजाय मातृभाषा के उपयोग को बढ़ावा दिया, जो भारतीय बुद्धिजीवियों की सहज भाषा थी। वल्लभभाई को गांधी के ठोस कदम उठाने की प्रवृत्ति के लिए विशेष रूप से आकर्षित किया गया था – जिसमें, राजनीतिक नेता ऐनी बसंत की गिरफ्तारी की निंदा करने के प्रस्ताव के अलावा, गांधी ने स्वयंसेवकों को उनसे मिलने के लिए शांतिपूर्ण मार्च करने के लिए भी कहा।

वल्लभभाई ने अपने  सितंबर 1917 के बोर्सद भाषण में, देश भर के भारतीयों से गांधीजी की याचिका पर अंग्रेजों से अंग्रेजी की मांग करने में भाग लेने का आग्रह किया। एक महीने के बाद गुजरात राज्य सभा में गांधीजी से मिले और उनसे प्रोत्साहन प्राप्त किया, वल्लभभाई गुजरात सभा के सचिव बने, जो बाद में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की गुजराती शाखा में परिवर्तित हो गया।

वल्लभभाई ने अब ‘वीथ‘ – भारतीयों द्वारा यूरोपीय लोगों की मजबूरी का मुकाबला करना शुरू कर दिया और खेड़ा जिले में प्लेग के अतिक्रमण और सूखे से राहत के लिए कदम उठाए। और इसलिए गांधी इसके खिलाफ लड़ने के लिए सहमत हो गए।

वह लड़ाई का नेतृत्व नहीं कर सकता था क्योंकि वह चंपारण में व्यस्त था, और इसलिए जब उसने एक गुजराती कार्यकर्ता को खुद को इस कार्य के लिए समर्पित करने का आह्वान किया, तो वल्लभभाई ने स्वेच्छा से अपना नाम आगे रखा जिसके बारे में बात करने में गांधीजी को खुशी हुई।

फिर भी वल्लभभाई ने बाद में कहा कि उस इच्छा और प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने के अपने निर्णय पर पहुँचे। वह पहली बार में बहुत आत्म-सचेत था, क्योंकि उसके लिए उसे अपने वकील के करियर और भौतिक महत्वाकांक्षाओं को छोड़ना पड़ा था।

गुजरात का सत्याग्रह :

नरहरी पारिख, मोहनलाल पंड्या और अब्बास तैयबजी जैसे कांग्रेस के स्वयंसेवकों की मदद से, वल्लभभाई ने खेड़ा जिले के गाँव में ग्रामीणों की दुर्दशा और संकट का उल्लेख किया और उनसे ब्रिटिश सरकार को कर न चुकाने पर राज्य के विद्रोह में भाग लेने को कहा।

उन्होंने संभावित कठिनाइयों के बीच एकता और उकसावे की स्थिति में अहिंसा के महत्व पर जोर दिया। उन्हें लगभग हर गाँव से अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

जब विद्रोह की घोषणा की गई और कोई कर नहीं चुकाया गया, तो ब्रिटिश सरकार ने पुलिस और धमकी देने वाले बंदियों को संपत्ति, पशुधन, साथ ही पूरे खेतों को जब्त करने के लिए भेजा।

वल्लभभाई ने स्वयंसेवकों का एक समूह बनाया, जिन्होंने प्रत्येक गाँव के निवासियों को अपने क़ीमती सामानों को छिपाने और पुलिस की छापेमारी में खुद की रक्षा करने में मदद की। हजारों श्रमिकों और किसानों को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन पटेल को हिरासत में नहीं लिया गया था।

विद्रोह को पूरे भारत से सहानुभूति और प्रशंसा मिलनी शुरू हुई, और इस गुट में राजनेता शामिल थे जिन्होंने ब्रिटिश सरकार की वकालत की।

ब्रिटिश सरकार ने वल्लभभाई के साथ समझौता करने पर सहमति व्यक्त की और वर्ष के लिए करों का भुगतान नहीं करने और इसकी दर कम करने को मंजूरी दी। घटना के बाद, पटेल गुजराती लोगों के लिए एक नायक बनकर उभरे और पूरे भारत में उनकी प्रशंसा हुई।

1920 मे उनको नव-गठित गुजरात पदेश कॉंग्रेस समिति का अध्यक्ष चुना गया, जिसका काम उन्होने 1945 तक काम संभाला। 

गांधी के असहयोग आंदोलन के समर्थन में, वल्लभभाई ने राज्य भर में यात्रा की और 3 लाख सदस्यों की भर्ती की और 15 लाख रुपये की धनराशि जुटाई। उन्होंने अहमदाबाद में अंग्रेजी वस्तुओं को फहराने में मदद की और अपने सभी अंग्रेजी शैली के कपड़े फाड़े।

उन्होंने बेटी मनीबेन और बेटे दहीभाई के साथ पूर्ण खादी पहनना शुरू किया। वल्लभभाई ने भी चौरी चौरा की घटना के तुरंत बाद असहयोग आंदोलन को रोकने के गांधी के फैसले का समर्थन किया। अगले वर्षों के दौरान, उन्होंने शराबबंदी, छुआछूत और जातिगत भेदभाव के पक्ष में और महिला अधिकारों के पक्ष में गुजरात में बड़े पैमाने पर काम किया। कांग्रेस में, वे स्वयंभू आलोचकों के खिलाफ गांधी के प्रबल समर्थक थे।

1922, 1924 और 1927 में वल्लभभाई अहमदाबाद सुधार के अध्यक्ष चुने गए थे, और उनके कार्यकाल के दौरान अहमदाबाद को महत्वपूर्ण अतिरिक्त बिजली आपूर्ति दी गई थी, स्कूल प्रणाली में काफी सुधार हुए थे और पूरे शहर को जल-कचरा निर्यात प्रणाली में कवर किया गया था।

उन्होंने राष्ट्रवादी विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों (जो ब्रिटिश सरकार के नियंत्रण से बाहर थे) की मान्यता और वेतन के लिए लड़ाई लड़ी और हिंदू-मुस्लिम के संवेदनशील मुद्दों से भी निपटा। 

1927 वर्ष के अनियंत्रित वर्ष के कारण पुरा शहर अहमदाबाद और खेड़ा जिले में उन्होंने जान-माल के नुकसान से निपटने के लिए एक सहायता अभियान चलाया।

उन्होंने जिले में निराश्रितों के लिए केंद्र खोले – भोजन, दवा और कपड़े प्रदान किए और स्वयंसेवकों को उठाया और सरकार और समुदाय से तत्काल पैसा इकट्ठा किया।

जब गांधीजी 1923 की साल मे जेल में थे, तब कांग्रेसियों ने सरदार पटेल से भारतीय ध्वज को न मोड़ने के कानून के खिलाफ नागपुर में सत्याग्रह का नेतृत्व करने के लिए कहा। वल्लभभाई ने देश भर से हजारों स्वयंसेवकों को इकट्ठा किया और ध्वज का आयोजन किया।

उन्होंने कैदियों की रिहाई के लिए बातचीत की और राष्ट्रवादियों के लिए सार्वजनिक रूप से झंडा लगाने की व्यवस्था की।

उस साल बाद में, वल्लभभाई और उनके कार्यकर्ताओं ने इस बात के सबूत जुटाए कि पुलिस बोरसद तालुका के स्थानीय डाकुओं के साथ बैठक कर रही थी, उस दौरान सरकार डकैतों से लड़ने के लिए अतिरिक्त कर की मांग कर रही थी।

वल्लभभाई के भाषण को सुनने और इस अतिरिक्त कर के खिलाफ प्रस्तावित विरोध आंदोलन का समर्थन करने के लिए 6000 से अधिक लोग इकट्ठा हुए, जो अनावश्यक और अनैतिक है।

वल्लभभाई ने हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं को इकट्ठा किया और आसपास के तालुकों के बीच निर्देशों का आदान-प्रदान किया। तालुका के प्रत्येक गांव ने करों का भुगतान करने का विरोध किया और एकजुट होकर, भूमि और संपत्ति को सरकार के नियंत्रण में जाने से रोका।

लंबी लड़ाई के बाद, सरकार अतिरिक्त कर वापस लेने के लिए तैयार हो गई। इतिहासकारों का मानना ​​है कि इस लड़ाई में वल्लभभाई की मुख्य भूमिका उनके बीच सद्भाव और विश्वास लाने के लिए थी, विभिन्न जातियों के लोगों और विभिन्न सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ लाना।

वल्लभभाई ने अप्रैल 1927 को अहमदाबाद में स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हो गए, जब सुधार के अपने जद्दोजहद को छोड़ दिया, जब बारडोली में भयंकर अकाल और भारी कर थे। अधिकांश गुजरात सूखे की चपेट में आने के बावजूद, यह कर वृद्धि खेड़ा जिले में पहली वृद्धि से अधिक थी।

ग्रामीणों के प्रतिनिधियों के साथ एक बातचीत के दौरान, उन्हें आने वाली परेशानियों की पर्याप्त चेतावनी देने और अहिंसा और एकजुटता पर बहुत अधिक जोर देने के बाद, उन्होंने सत्याग्रह की घोषणा की – कर चोरी के लिए पूर्ण इनाम।

इस बार खेड़ा जिले में कर बहिष्कार को सत्याग्रह से भी अधिक प्रतिक्रिया मिली और राज्य भर में सहानुभूति समर्थन के साथ अन्य सत्याग्रह आयोजित किए गए। गिरफ्तारी और जमीन-जायदाद जब्त करने के बावजूद सत्याग्रह पर नजर रखी गई।

अगस्त तक, स्थिति अपने चरम पर पहुंच गई थी और जब वल्लभभाई ने मुंबई सरकार में एक सहानुभूति पारसी की मध्यस्थता के लिए सहमति व्यक्त की, जिसके साथ कर वृद्धि वापस ले ली गई, तो सत्याग्रह के पक्ष में इस्तीफा देने वाले सरकारी अधिकारियों को अपनी जमीन और संपत्ति लौटाई।

इस बारदोली सत्याग्रह के दौरान और इसे जीतने के बाद, वल्लभभाई ‘सरदार‘ के नाम से अधिक से अधिक लोगों  संबोधित करने लगे।

सरदार पटेल ने भारत में विभाजन के समय कहा था, “कायरता हमारी कमजोरी है, दुश्मन के खिलाफ छापे रखो।” हम सभी जानते हैं कि कश्मीर मुद्दे पर सरदार और नेहरू के बीच मतभेद थे।

ब्रिटिश सरकार द्वारा सत्ता छोड़ने पर लॉर्ड माउंटबेटन ने कश्मीर के महाराजा को हिंदी संघ या पाकिस्तान में से एक में विलय करने की सलाह दी, जबकि राजा हरसिंहजी ने उनकी उपेक्षा की।

महाराजा ने पाकिस्तान के साथ कुछ समझौते किए लेकिन औपचारिक गठबंधन नहीं किया जिससे कि पाकिस्तान नाराज हो गया और उसने कश्मीर के साथ सभी समझौते बंद कर दिए। इस समय, कश्मीर जीवन भर की आपूर्ति के लिए भारत में बदल गया, और पाकिस्तान ने महसूस किया कि कश्मीर अपने हाथों से छोड़ दिया जाएगा और भारत चला जाएगा, और इस खतरे के तहत, पाकिस्तान ने कश्मीर सीमा पर छापा मारना शुरू कर दिया।

23 अक्टूबर, 1947 को, पाकिस्तान ने बड़े पैमाने पर हमला किया और उसकी सेना श्रीनगर से लगभग 65 किमी दूर स्थित थी। दूर तक पहुँच गया इस आपात स्थिति में, महाराजा हरिसिंहजी ने सरदार से संपर्क किया। सरदार ऐसे किसी आमंत्रण की प्रतीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने तुरंत विमान से मेनन को जम्मू भेजा और महाराजा ने हिंदी महासंघ के साथ गठबंधन पर हस्ताक्षर किए और सैन्य मदद मांगी। इस खबर को प्राप्त करने पर, सरदार पटेल ने लॉर्ड माउंट बैटन और नेहरू के साथ परामर्श किया और शनिवार को पाकिस्तानी सेना द्वारा कश्मीर में एक सेना भेजी।

जश्न मनाया और अपनी जीत की घोषणा की, लेकिन उस शाम भारतीय सेना छापेमारी बंद हुई। पाकिस्तानी सेना को युद्धों के मद्देनजर पीछे हटना पड़ा, लेकिन गवर्नर जनरलों और दो प्रधानमंत्रियों के बीच कश्मीर प्रश्न नहीं पहुंच सका।

दोनों सरकारों ने कोई भी निर्णय लेने से पहले विरोधी सेना को वापस लेने की मांग की, लेकिन दोनों की दृढ़ता के कारण कोई निर्णय नहीं किया जा सका।

लॉर्ड माउंटबेटन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री से “व्यक्तिगत मध्यस्थता” के लिए प्रयास करने का अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया और संयुक्त राष्ट्र के सामने आत्मसमर्पण करने का सुझाव दिया।

अंत में, लॉर्ड माउंटबेटन की सलाह पर, भारत सरकार ने कश्मीर प्रश्न को संयुक्त राष्ट्र में प्रस्तुत करने का निर्णय लिया। गांधी विवाद को बाहरी संस्था में ले जाने के फैसले से खुश नहीं थे, उन्होंने चेतावनी दी, “केवल बंदर को न्याय मिलेगा।

सरदार वल्लभभाई की मृत्यु :

29  मार्च 1949 को, सरदार और उनकी बेटी मनीबेन और पटियाला के महाराजा ने जिस विमान में यात्रा कर रहे थे, उस पर अधिकारियों से संपर्क खो दिया। एंजी की विफलता के कारण, एविएटर को राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्र में एक विमान को उतारना पड़ा।

इस अवसर पर किसी को नुकसान नहीं पहुँचाया गया और सरदार अन्य यात्रियों के साथ पास के गाँव के रास्ते पर गए और स्थानीय अधिकारियों को सूचित किया। जब सरदार दिल्ली पहुंचे, तो हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया और संसद में मंत्रियों ने खड़े होकर ताली की लंबी गड़गड़ाहट के साथ अभिवादन किया, जिससे संसद की कार्यवाही आधे घंटे के लिए बंद रही।

पंजाब विश्वविद्यालय और उस्मानिया विश्वविद्यालय भी थे मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। 1950 की गर्मियों के दौरान सरदार का स्वास्थ्य बिगड़ गया।

बाद में उन्हें रक्त की खांसी हुई, और फिर मणिबेन ने अपनी बातचीत और काम के घंटे कम कर दिए, और सरदार की निगरानी के लिए व्यक्तिगत चिकित्सा सहायता और परीक्षक प्रदान किए।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और डॉक्टर बिधान रॉय ने सरदार को अपने अपरिहार्य अंत का मजाक उड़ाते हुए सुना था, और एक निजी वार्ता के दौरान सरदारने अपने साथी मंत्री कार्यकर न.व. गाडगिलॉन को खुलकर बताया कि वह लंबे समय तक जीवित नहीं रहेंगे।

2 नवंबर से, जब सरदार ने अक्सर अपनी शुद्धता खो देते थे, तो उनके आंदोलनों को उनके बेड तक सीमित कर दिया गया। 12 दिसंबर को,  मुंबई में अपने बेटे डाहयाभाई के घर पर आराम करने के लिए एक हवाई जहाज पर जा रहे थे तब  नेहरू और राजगोपालाचारी ने हवाई अड्डे पर उनसे मुलाकात की।

15 दिसंबर 1950 को उन्हें एक बड़ा दिल का दौरा पड़ा इससे उसकी मौत हो गई। उस दिन, एक अभूतपूर्व और अनूठे आयोजन में, भारतीय चार्टर सेवा और पुलिस सेवा के 1500 अधिकारियों ने सरदार दिल्ली के आवास पर उनकी मृत्यु के दुख में उनके घर पर मुलाकात की और कसम खाई कि वे पूरी निष्ठा और अटूट उत्साह के साथ भारत की सेवा करेंगे। सरदार का अग्निदाह सोनपुर, मुंबई में स्थित था, और एक बड़ा समुदाय के साथ-साथ नेहरू, राजगोपालाचारी और राष्ट्रपति प्रसाद भी थे।

द स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गुजरात में एक स्मारक है, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता वल्लभभाई पटेल को समर्पित है। यह भरुच के पास सरदार सरोवर बांध के सामने 3.2 किमी (2.0 मील) दूर एक भिक्षु के बल्ले पर स्थित है।

स्मारक का क्षेत्रफल 20000 वर्ग मीटर है और यह 12 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एक कृत्रिम झील से घिरा हुआ है,  सरदार के स्मारक 182 मीटर की ऊँचाई, जिसमे 157 मीटर की प्रतिमा और 25 मीटर का पेडस्टल सामील है, यह प्रतिमा दुनिया में सबसे ऊंची प्रतिमा है।

यह स्मारक 2010 में घोषित किया गया था। स्मारक की प्रारंभिक लागत का अनुमान भारत सरकार द्वारा रु 3001 करोड़ बताए गया था। अक्टूबर 2014 में, लार्सन एंड टुब्रो ने, निर्माण और रखरखाव के लिए सबसे कम राशि की बोली लगाई, और अनुबंध जीता, जो यूएस $ 2989 मिलियन था।

स्मारक की प्रतिमा राम वी द्वारा डिजाइन की गई थी। बढ़ई द्वारा किया गया था। निर्माण 31 अक्टूबर 2013 को शुरू हुआ और  अक्टूबर 2018 के मध्य तक पूरा हो गया।

इसका औपचारिक उद्घाटन 31 अक्टूबर 2018 को सरदार पटेल के 143 वें जन्मदिन पर भारत के 14 वें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था।

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply