सपनों को खुशी से सच करने के तरीके क्या हैं?

  • Post author:
  • Reading time:2 mins read

सभी को सपने देखना पसंद होता है, हम सब सपने देखते रहते है की, हम बड़े हो कर ये करेंगे, वो करेंगे। लेकिन क्या कभी हम ने ये सोचा है की, इन सपनो को पूरा करने के लिए जो मेहनत और समझदारी की जरूरत होती है वह हम मे है? हमारे पास हमारा सपना पूरा करने की ताकत है? की फिर यू ही हवा महल बनाते जा रहे है।

सपने देखने का हक सभी को है। लेकिन सपने हमेशा बड़े देखो, और उन सपनों को पूरा करने की कोशिस करते रहो। तभी हम उन सपनों मे से आधा तो कुछ कर पाएंगे।

हमारी सब से बड़ी ताकत हमारा आत्मविश्वास ही है, जो हमारे साथ रहकर हमारे सपने को पूरा करने की हिम्मत देता है।

कहानी

दो दोस्त अपनी छुट्टियों की मझा लेने के लिए एक होटल मे खाने के लिए गए। अपनी पसंद का खाना मँगवा कर बात करने लगे। पहले दोस्त ने कहा की – शान से जीना ही मेरा सपना है। खाओ और पियो, जीवन बोझ न हो, खुशियों का पिटारा हो।

‘लेकिन इतनी लग्जरी लाइफ जीने के लिए तुम्हें कमाना तो पड़ेगाना! सपनों को कायर और डरपोकों के खंडहरो मे रहना पसंद नहीं होता’। – दूसरे दोस्त ने कहा।

मेरे जवान होने तक मेरे खर्चे की चिंता मेरे माता-पिता को करनी होगी। जब मुझ पर सीधे ज़िम्मेदारी आएगी तब सोचुंगा। अभी मैं जीवन का आनंद लेने के अलावा कुछ नहीं सोच रहा हूं। – पहले दोस्त ने कहा।

उस बात को पंद्रह साल बीत गए। दूसरा मित्र नियोजित जीवन जीने में विश्वास रखता था। उसने कम उम्र में ही छोटी-छोटी बचत करना शुरू कर दिया था। – वह एक प्रतिष्ठित व्यवसायी बनना चाहता था। और वह सपना उसने अपनी युवावस्था में सच कर दिया।

एक दिन जब वे अपने कार्यालय में बैठे थे, तब एक मेहमान ने उनसे मिलने के लिए एक पत्र भेजा। बॉस की सहमति से, वॉचमैन उसे बॉस के चेम्बर में ले गया।

बहुत सादे गंदे कपड़े, पीला चेहरा, दुबला-पतला शरीर। उसे ऐसा लगा कि यह शख्स को मे जानता हूँ। उसे पंद्रह साल पहले की उस होटल की घटना याद आ गई। वेलकम मिस्टर मोज से जीने मे विश्वास करने वाले मेरे दोस्त। – उस दूसरे मित्र ने कहा।

थैंक यू  आप मुझे पहचान गए, आप की वर्तमान शान को देखा कर दोस्त होने के बावजूद तुम कहने की हिम्मत नहीं कर शकता। तुम जीत गए और मे हार गया।

उस बिज़नस मेन दोस्त ने अपने दोस्त को बिठाया। और बातचीत के दौरान कहा की तुम हारे नहीं हो, तुमने खुद को हरा दिया है।

मनुष्य का अपना एक सपना होना चाहिए, एक लक्ष्य होना चाहिए। जीवन ठोस विचारों की प्रयोगशाला है, लहरों की फैक्ट्री नहीं है। तुम जैसे कई दोस्त ‘आज’ की लहरों में जी रहे होते हैं।

उस बिज़नस मेन दोस्त ने उसके दोस्त को तीन लाख का चेक दिया और कहा की छोटे बिज़नस को चला कर बड़े बिज़नस मेन केसे बनते है वह तुम्हें शिखता हूँ। वह लहर-प्रेमी मित्र हँस पड़ा, और सोचने लगा कि जीवन में वास्तविकता के दायरे से आगे कैसे कदम बढ़ाया जाए?

सपनों को खुशी से सच करने के तरीके क्या हैं?
सपनों को खुशी से सच करने के तरीके क्या हैं?

खुद की पहचान बनाए

हमारे सपने ही हमे महान बनाते है। सभी महापुरुष सपने देखने वाले ही होते हैं। मुख्य बात यह है कि अपने आप को एक नई पहचान दें और इसे एक नए ढांचे में ढालें, लोग आपकी ओर तब तक ध्यान नहीं देंगे जब तक आप अपनी खुद की पहचान स्थापित नहीं करते।

एक एसी पहचान बनाने के लिए दूसरों की नकल करना बंध कर दे, ताकि कोई भी आप से मिली तो उसे खुशी मिले और वह व्यक्ति ऊब न जाए। आप क्या करते हैं, यह महत्व का नहीं है, बल्कि आप इसे कैसे करते हैं वह महत्वपूर्ण है।

जीवन में किसी प्रकार के पैटर्न से चिपके रहने के बजाय, अपने आप को बदले, जब आप किसी संत के साथ में बैठे हों, तो नम्रता और विनम्रता से व्यवहार करें और ऐसा व्यवहार करें जो विद्वानों के बीच बैठे हुए एक विद्वान को सुशोभित करे।

जो दूसरों के स्वभाव की परवाह करता है वह दूसरों का दिल भी जीत सकता है, गंभीर या मजाकिया लोगों को उनके अंदाज़ में जवाब दें, समय की मांग के अनुसार भूमिका निभाने वाले ही जीवन में सफल होते हैं, केवल सपने देखकर खुश रहने वाले ही नहीं।

मन मे मजबूत आत्मविश्वास रखे

मनुष्य का मन तब तक स्थिर नहीं हो सकता जब तक कि उसे अपने अंतःकरण में निहित महान और दैवीय शक्ति पर विश्वास न हो। मुझे मनोवांछित वस्तु मिलेगी और उसके लिए शक्ति देने के लिए दैवीय शक्ति मेरी प्रतीक्षा कर रही है। केवल इतना मजबूत आत्मविश्वास ही भगवान के आशीर्वाद के अधिकारी हो सकते है।

हम चिंता करना तो जानते हैं लेकिन सही दिशा में सोचना नहीं जानते। इसलिए हम चिंता को चिंतन समझ कर बैठे रहते है। एक लक्ष्य निर्धारित करने के बाद उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आत्म-प्रेरणा-सुझाव आपको एक अद्भुत परिणाम देगा।

आइंस्टीन, इमर्सन, नेपोलियन हिल, ओलंपिक एथलीट  और अन्य कई उच्च उपलब्धि हासिल करने वालो ने  पांच प्रकार की बातों को ध्यान में रखकर अपने मनोवांछित स्वप्नों को साकार किया है।–

  1. अपने लक्ष्य को स्पष्ट रूप से निर्धारित करे,  और अपने मन में हर रात सोने से पहले उस लक्ष्य को प्राप्त करने की कल्पना करें। सफलता प्राप्त करने के प्रति सचेत रहें, जो रंगीन और पूरी तरह से स्वच्छ हो।
  2. अपने आप में एक दृढ़ विश्वास पैदा करें कि आप आत्म-प्रेरणा से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में  सक्षम होंगे। इसका पूर्वाभ्यास तब तक करते रहें जब तक कि आप इसे पूरे विश्वास के साथ न कह सकें। पिछले चार वर्षों से, ऑटो सुझाव एक बहुत ही सफल प्रयोग रहा है। यह स्वयं में विश्वास पैदा करने की सदियों पुरानी विधि है। सोने से पहले अपनी इच्छाओं को दोहराएं।
  3. अपने विचारों को बार-बार दोहराने से आप मे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की इच्छा पैदा होगी।
  4. अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्पष्ट योजना बनाएं। सफलता के लिए मिलने वाले हर अवसर का उपयोग करें।
  5. अपने लक्ष्यों, कार्य योजना और लक्ष्य को प्राप्त करने की समय सीमा को लिख लें और उसे दोहराते रहे। इससे पूर्ण आस्था और पूर्ण भावनाओ का संगम होगा.

सपनों को खुशी से सच करने के सात तरीके क्या हैं?

  1. प्रशंसा से अभिभूत या बदनामी से विचलित हुए बिना, अपने आप को उस कार्य के लिए समर्पित करें जिसमें आप विश्वास करते हैं।
  2. असफलता की बात करने वालों से दूर रहें, वे आपको भी निराशा के रास्ते पर ले जा शकते है।
  3. जीवन के लिए मत लड़ो, बल्कि चुनौती के लिए लड़ते रहो।
  4. सपनों को साकार करने के लिए शॉर्टकट की तलाश न करें, बोते रहें और काटते रहें।
  5. आप जीवन के हर पल का विश्वास के साथ स्वागत करें, परिवर्तनों से घबराएं नहीं।
  6. एसा कहा जाता है की, लक्ष्य करो तो तारे तक पहुंचनेका, क्योंकि अगर आप लक्ष्य चूक भी गए तो चाँद पर तो पहुँच ही जाओगे।
  7.  विश्वास रखें कि आपको सही समय पर दैवीय शक्ति का सहयोग प्राप्त होगा ही।

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply