सकारात्मक सोच के लाभ | sakaaraatmak soch ke laabh

  • Post author:
  • Reading time:2 mins read

सकारात्मक विचारक तनाव का सामना बेहतर तरीके से करते हैं


जब तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है,  तो सकारात्मक विचारक निराशावादियों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से सामना करते हैं।

एक अध्ययन मेंशोधकर्ताओं ने पाया कि जब आशावादियों को निराशा मिलती है (जैसे कि नौकरी या पदोन्नति नहीं मिल रही है) तो वे उन चीजों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते है की एसी स्थिति मे से कैसे बाहर निकल सकते है, या फिर वो इन स्थिति को हल करने की कोशिश करते है। 

सकारात्मक विचार वाले व्यक्ति जानते है की जिसचीजों को वे बदल नहीं सकते इस मे वे एक कार्य योजना तैयार करेंगे और दूसरों से सहायता और सलाह मांगेंगे।

दूसरी ओर निराशावादियों का मानना है कि स्थिति उनके नियंत्रण से बाहर है और ऐसा कुछ भी नहीं है जो वे इसे बदल ने के लिए कर सकते हैं। इस प्रकार नकारात्मक सोच से निराशा ही मिलती है, और किसी भी समस्या का सामना करने की ताकत को खो देते है। 

सकारात्मक विचार आपकी प्रतिरक्षा(immunity)में सुधार कर सकता है

हाल के वर्षों में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि आपके दिमाग का आपके शरीर पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड  सकता है।

सकारात्मक सोच एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपके विचार और दृष्टिकोण को विशेष रूप से शक्तिशाली बनाता है। एक अध्ययन में,  शोधकर्ताओं ने पाया कि फ्लू के टीके के प्रति कमजोर प्रतिरक्षा(immunity) से नकारात्मक भावनाओं की प्रतिक्रिया को हमारे मस्तिष्क के क्षेत्र मे सक्रिय बनाता है।    

सेगरस्ट्रॉम और सेफटन नाम के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अपने जीवन मे  एक विशिष्ट और महत्वपूर्ण विषय के बारे में आशावादी थे,  जैसे कि वे स्कूल में कितना अच्छा कर रहे थे। वे उन लोगों की तुलना में काफी मजबूत प्रतिक्रिया का प्रदर्शन करते थे, जिनके पास अधिक नकारात्मक दृष्टिकोण था। नकारात्मक भावना मनुष्य को पीछे धकेल ने का काम करती है।

Sakaaraatmak-soch-ke-laabh
Sakaaraatmak-soch-ke-laabh

सकारात्मक सोच आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है :

सकारात्मक सोच न केवल आपके तनाव और आपकी प्रतिरक्षा(immunity) से निपट ने की क्षमता को प्रभावित करती है,  बल्कि यह आपके समग्रस्वास्थ्य पर भी प्रभाव डालती है।

मेयो क्लिनिक के रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य के कई लाभ पाये जाते है, जिसमें हृदय संबंधी समस्याओं से मृत्यु का कम जोखिम, कम अवसाद, और जीवनकाल में वृद्धि शामिल है।

हालांकि शोधकर्ता इस बात पर पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं कि सकारात्मक सोच से स्वास्थ्य को लाभ क्यों होता है?  कुछ का सुझाव है कि सकारात्मक लोग स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व कर सकते हैं। तनाव से बेहतर तरीके से सामना करने और अस्वस्थ व्यवहार से बचने के द्वारा वे अपने स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करने में सक्षम हैं।

सकारात्मक सोच आपको अधिक स्थिति-स्थापक व्यक्ति बना सकता है :

स्थिति-स्थापकव्यक्ति समस्या से निपटने की हमारी क्षमता को संदर्भित करता है। स्थिति-स्थापकलोग संकट या आघात का सामना करने में सक्षम होते हैं।  जो इस तरह के तनाव का सामना करता है वह इंसान ही आगे बढ़ने की क्षमता रखता है, और अंततः नकारात्मक्ता जैसीप्रतिकूलताओं को दूर करते हैं।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सकारात्मक सोच स्थिति-स्थापकतामें प्रमुख भूमिका निभा सकती है। चुनौती से निपटने के दौरान,  आशावादी आमतौर पर देखते हैं कि वे समस्या के लिए क्या कर सकते हैं। आशा छोड़ देने के बजाय,  वे अपने संसाधनों का उपयोग करते हैं और मदद के लिए अन्य लोगो  को  पूछने के लिए तैयार रहतेहैं।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि एक संकट के मद्देनजर,  जैसे कि आतंकवादी हमला या प्राकृतिक आपदा के  समय सकारात्मक विचार और भावनाएं पनपने को प्रोत्साहित करती हैं और स्थिति-स्थापक  लोगों में अवसाद के खिलाफ एक प्रकार का प्रतिरोधी प्रदान करती हैं।

सौभाग्य से विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि इस तरह के सकारात्मकता और स्थिति-स्थापकता को बढ़ाया जा सकता है सकारात्मक भावनाओं का पोषण करके जीवन को स्वस्थ बना सकते है।  

यहां तक ​​कि भयानक घटनाओं के बावजूद, लोग तनाव के स्तर को कम करने,  अवसाद को कम करने,  और मुकाबला करने वाले कौशल का निर्माण करने सहित अल्पकालिक और दीर्घकालिक पुरस्कार दोनों प्राप्त कर सकते हैं, जो भविष्य में उनकी अच्छी सेवा करेंगे और उज्वल भविष्य होगा।

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply