संसार में एक ही ने जन्म लिया जिसने राम को ऋणी रखा था।

  • Post author:
  • Reading time:3 mins read

मोक्षपुरी अयोध्या के महाराज दशरथ ने कुलगुरु वशिष्ठजी से संतान न होने पर अपना दुख व्यक्त किया। जिन्होंने ऋषि महर्षि श्रृंगी द्वारा तमसा तट पर पुत्रकामेष्टि यज्ञ किया था। जिसके फल स्वरूप श्री अग्निनारायण ने स्वयं प्रसन्न होकर चरु का प्रसाद दिया। इस प्रसादी को निर्देशानुसार तीनों महारानियों को दे दिया गया। गरुड ने कैकेयी के हाथो से प्रसाद उठा लिया और उड गया, जो आकाश मे से मा अंजनी के हाथो में गिरा। माता अंजनी अपने पुत्र के लिए भगवान शिव की प्रार्थना में लीन थी। आंखें बंद थीं। अचानक जब हाथो में प्रसाद आया तो उन्होने ने महसूस किया कि यह शिवजी की कृपा है और उन्होंने शिव को श्रद्धापूर्वक याद किया और वह प्रसाद खा लिया।

जो चरू आकाश मे से पवनदेवने एक निश्चित स्थान पर अर्पण किया जिससे माता अंजनी गर्भवती हुईं और चैत्र सूद पूनम के शुभ दिन “शंकरसुवन केसरीनंदन तेज प्रताप महाजगवंदन” महावीर श्री हनुमानजी का जन्म हुआ।

श्री हनुमानजी का चरित्र कैसा था?

एक आदर्श सेवक, आदर्श दूत, आदर्श ब्रह्मचारी और निःस्वार्थ सेवामूर्ति के रूप में श्री हनुमानजी पूरे संसार मे प्रसिद्ध हुए। श्री रामनाम की अविश्वसनीय शक्ति और श्री सीतारामजी के अद्भुत आशीर्वाद की शक्ति हनुमानजी के पास थी। जिसके दर्शन श्री रामकथा में प्रस्तुत किया गया है।

हनुमाजी सीताजी की खोज के लिए निकले, तो वे स्वर्ण पर्वत या हीरे-मोती से नहीं लुभाए। आसुरी सेना को अपनी चतुराई से हराया। वे ही अकेला था जिसने विदेश जाकर कथा सुनाई थी। भरी सभा में रावण के तेज पर प्रहार किया था।

लक्ष्मणजी के प्राण बचाने के लिए एक ही रात में संजीवनी ले कर आए। इतना सब कुछ करने के बावजूद उन्होने कभी खुद पर घमंड नहीं किया और सदा दास ही बन कर रहे।

श्री पुनीत महाराज भजन में कहते हैं कि भक्त मन के भाव से नहीं, हरि के नाम से, जिनके पथ कंटीले हैं, दुखों की नदियां बहाते हैं, लेकिन पुनीत के विचारों में गलत दुनिया में, आज हर कोई पूजा करता है बदले की भावना से हरि का नाम, लेकिन कुछ ही हैं जो भक्ति के साथ भगवान की पूजा करते हैं। काग कहते हैं कि बदला लेने वाले का चेहरा पीला पड़ गया। श्री हनुमंत चरण में अष्ट सिद्धि और नवनिधि के दाता को शत शत कोटि वंदन।

संसार में एक ही ने जन्म लिया जिसने राम को ऋणी रखा था।
संसार में एक ही ने जन्म लिया जिसने राम को ऋणी रखा था।

वाल्मीकि रामायण मे श्री रामजी का चरित्र कैसा था?

मुनिश्रेष्ठ वाल्मीकि ने रामायण की रचना की, और हमें एक उत्कृष्ट जीवनोन्मुख ग्रंथ का अनमोल उपहार दिया।

रामायण में राम का जीवन आज्ञाकारी पुत्र, नि:स्वार्थ भाई, पति-पत्नी की एक-दूसरे के प्रति भक्ति, सखा, राम से रामचंद्र का चरित्र एक शानदार, महान और धवल शुभ्रा जैसा है।

नर से नारायण बने एसे श्रीरामजी का चरित्र वर्णन है। राम का जीवन चंद्रमा के समान शीतल हो उन्हें रामचंद्र के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था। हम सभी के पास राम राज्य का एक विचार है।

राम राज्य का अर्थ क्या है?

राम राज्य का अर्थ है जिस राज्य में नैतिक मूल्यों का समावेश हो जिसमें प्रत्येक व्यक्ति अपने नैतिक कर्तव्य के अनुरूप निवास और आचरण करने वाला उत्कृष्ट चरित्र का नागरिक बने, राम राज्य समाज के लिए आदर्श है। राम के राज्य में आर्थिक व्यवस्था बहुत सुंदर थी। अर्थशास्त्र केवल रोटी का विचार नहीं बल्कि मानवीय भावना का विचार होना चाहिए। और प्रत्येक व्यक्ति को आत्मविश्वासी और आत्म-प्रेरित होना चाहिए। राम राज्य का सामाजिक व्यवस्था बहुत अच्छी थी और शासन व्यवस्था में दूसरों के लिए शांति और न्याय होना चाहिए। रामायण में हम समाज में प्रत्येक व्यक्ति के विचार को देखते हैं, न कि केवल व्यक्तिगत विचार या समाज में केवल परिवार के विचार को। आइए हम भी आज राम के समान पुत्र, पति, भाई, मित्र बनने का प्रयास करें। और अगर हम राम के नक्शेकदम पर चलने की कोशिश करते हैं, तो ही हम सच्ची रामनवमी मना सकते हैं।

ईश्वर तक पहुँचने का मार्ग कोनसा है?

अगर ईश्वर तक पहुंचने का कोई रास्ता है तो सबसे आसान तरीका है भक्तिमार्ग। प्रह्लादजी, उद्धवजी, नारदजी, बलि महाराज भक्तिमार्ग के स्वामी हैं, लेकिन हनुमानजी महाराज भक्तिमार्ग के स्वामी माने जाते हैं। एक ही कारण है, वे भगवान के परम भक्त है। वे हर जगह राम को देखते हैं। सुंदरकांड के कई अवसर होते हैं। जिसमें संत तुलसीदासजी महाराज द्वारा हनुमानजी महाराज की भक्त के रूप में प्रस्तुति का वर्णन किया गया है।

जब हनुमानजी महाराज लंका गए तो उन्होंने हर घर को मंदिर समझा। “मंदिर मंदिर प्रति करि फिंदा देखे जहतः अगणित योद्धा।” हनुमानजी महाराज यदि बाहर से किसी भवन को देखते हैं तो उन्हें लगता है कि यह एक मंदिर है, लेकिन जब वे अंदर जाते हैं तो भौतिक संसार के सुख के अलावा और कुछ नहीं होता है। सुंदरकांड में हनुमानजी महाराज और विभीषणजी का संवाद भक्तिमार्ग का शिखर है।

हनुमानजी और विभीषणजी का मिलन-संवाद कैसा था?

हनुमानजी महाराज ने लंका में एक घर देखा। तो उसमें भगवान रामजी के हथियार खुदे हुए थे, एक तुलसी का पौधा भी था। हनुमानजी महाराज सोचते हैं, ‘लंका निशिर निकार निवास, इहां कहां सज्जन कर बसा।’ हनुमानजी महाराज सोचते हैं कि लंका तो राक्षसों की नगरी है, सज्जन यहाँ कहाँ से!? उसी समय पर विभीषणजी जाग गए।

विभीषण भी भगवान रामजी के भक्त हैं। दोनों भगवद भक्त मिले हुए हैं।

 ‘चार मिले चौसत्य चार खिलें, बीस रहे कर जोर, संतान से संतान मिले तो नाचे साथी करोड़।’ हनुमानजी महाराज और विभीषणजी के मिलन में ऐसा भाव था। हनुमानजी महाराज ने विभीषणजी से पूछा कि, ‘जो लंका असुरों की नगरी है, उसमें आप कैसे रह सकते हैं?’ तब विभीषणजी ने कहा, ‘मैं बत्तीस दांतों के बीच जीभ की तरह जी रहा हूं।’

हनुमानजी महाराज ने इसकी बड़ी आध्यात्मिक व्याख्या की। दांत बत्तीस हैं, जीभ एक है। रईस बहुत हैं, लेकिन सज्जन बहुत कम हैं। सज्जनों को गरीबों के बीच रहना पड़ता है।

हनुमानजी महाराज कहना चाहते हैं कि प्रभु रामजी की कृपा से आप दुर्गम हैं, अत: आप दुर्गम हैं। यदि नहीं, तो जो कुछ भी छोटा या बड़ा है, उसे रामकृपा द्वारा हटा दिया जाएगा। तुम जीभ की तरह सदा जीवित रहोगे। विभीषण हनुमानजी महाराज से कहते हैं, ‘आज भगवान ने मुझ पर कृपा की है कि मुझे आपके दर्शन मिले।’ तब हनुमानजी महाराज विभीषणजी से कहते हैं कि,

‘सुनहुं बिभीषण प्रभु कै रीति, करहिं सदा सेवक पर प्रीति। कहूं कवन में परम कुलीना, कपि चंचल सभी बिधि हिना। प्रात: ले जो नाम हमारा, तेहि दिन नहीं मिले आहार। अस मे अधम सखा सुनु मोल पर रघुबीर, किन्ही कृपा सुमिरि गन भेरे विलोचन नीर।’

इन चौपाई में हनुमानजी महाराज कहना चाहते हैं कि हे विभीषण! सच्चा भक्त राम को प्रिय होता है, भले ही वह कृपा न करे। भक्तिमार्ग में प्रेम को कृपा से उच्च स्थान प्राप्त है।

प्रेमलक्षणा भक्ति कब सार्थक होती है?

एक भक्त भगवान से प्रेम कर सकता है, लेकिन जब भगवान भक्त से प्रेम करते हैं तभी प्रेमलक्षणा  भक्ति सार्थक होता है। तो नरसिंह मेहता अपने पद में कहते हैं कि, ‘नवधा में यदि नहीं, तो दशा में प्रकट होगा।’ भक्ति नौ प्रकार की होती हैं लेकिन दसवीं भक्ति प्रेमलक्षणा भक्ति होती है।

हनुमानजी महाराज विभीषणजी से कहते हैं कि, ‘आप सदभागी हो की आप को रामजी प्रेम करते है, जिस प्रकार वे मुझे प्रेम करते है।

मेरा शरीर तो बन्दर का शरीर है और हम ऐसे वानर हैं कि प्रात:काल कोई हमारा नाम ले तो हम इतने नीच हैं कि उसे भोजन नहीं मिलता; और अगर राम हमें स्वीकार करते हैं, तो उन्हें आपको भी स्वीकार करना चाहिए।’ ऐसा कहकर हनुमानजी महाराज रो पड़े ! रोना ही सब कुछ कह जाता है जब शब्दकोश में शब्द समाप्त हो जाता है।

भक्तिमार्ग की पराकाष्ठा क्या है?

यदि रुदन में राम हैं तो उस राम को भी अयोध्या छोड़कर या साकेत छोड़कर भक्त को दर्शन देने आना होगा। तो यह भक्तमार्ग की पराकाष्ठा है। हनुमानजी महाराज और विभीषणजी भक्तमार्ग के आचार्य हैं। हनुमानजी महाराज का चरित्र हम सभी को समझाता है कि यदि हम किसी भी कार्य को करने के लिए ईश्वर को केंद्र में रखेंगे तो हमें कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी और हम दुख रूपी सागर को आसानी से पार कर सकते हैं। यहां सुंदरकांड की पंक्ति का स्मरण किया जाता है,

‘सकल सुमंगल दायक, रघुनायक गुणगान, सदर सुनहिं ते तरहिन भव सिंधु बिना जलां।’

राम नाम से भवसारगर तारी हम अपने जीवन को धन्य बनाए।

जय श्रीराम!

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply