खुश रहने के पंद्रह तरीके, खुश रहना है, तो इसे जरूर पढे।

  • Post author:
  • Reading time:3 mins read

आपने यह बात तो सभी जगह सुनी ही होगी, की इस दुनिया मे रहने वाले लोग याने की सभी व्यक्ति खुश और सुखी रहना चाहती है।

अगर हमारा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा है, तो हम सुख का अनुभव कर शकते है। खुश या सुखी रहने के लिए हमे विशेषज्ञों के द्वारा दी गए सुझाव को अनुसरना होगा।

यहा पर हमने आपको खुश रहने के लिए पंद्रह तरीके को बताया है, हम चाहते है की आप हमेशा खुश और सुखी जीवन जिये।

khush-rahane-ke-pandrah-tarike
khush-rahane-ke-pandrah-tarike

(1) सपने देखो :

खुश रहने के लिए सपने देखना जरूरी है, लेकिन नींद मे नहीं जग कर सपने देखो। इस से हम अपने सपने को सच करने के लिए खुशी-खुशी मेहनत करेंगे।

(2) बेकार की बातो को छोड़ो :

अगर कोई बात काम की ना हो, अच्छी ना हो , खुशी नहीं देती हो तो इस बात को लेकर हमारा समय और दिमाग को मत बिगड़े। इस से अच्छा हम कुछ और सोचे और उस पर ध्यान दे।

(3) समय बचाए :

हमारी इस छोटी सी ज़िंदगी मे समय का बड़ा महत्व है, किसी ओर की ईर्ष्या करने मे इसे मत बर्बाद करे। एक-एक पल का उपयोग अच्छे काम मे करना चाहिए।

(4) शांत रहिए :

शांत रह कर खुद को पहचाने । पूरे दिन मे कम से कम 10 मिनिट तक शांति से बैठे और मन को शांत करे।

(5) चलते रहो :

चलने से हमारा ह्रदय मजबूत होता है और शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन मिलेगा। हर रोझ 20 से 30 मिनिट तक चल ने से या तेज़ चलने से हमारे शरीर मे तझगी आ जाती है। इसलिए चलते रहे।

(6) पानी पिए :

तरल पदार्थ से शरीर डिहाइड्रेट से बचता है, और हर रोझ 2 लीटर पानी पीने से शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकाल जाते है। निरंतर थोड़ा थोड़ा कर ने पानी पीते रहना चाहिए।

(7) मित्रों से मिलते रहें :

हमारी झिंदगी मे दो-तीन अच्छे मित्र होना जरूरी है, क्योंकि मूशीबत मे हमारे दोस्त ही काम आते है। अच्छे दोस्त के संपर्क मे रहे।

(8) पर्याप्त नींद ले :

शरीर की कोशिकाओ को आराम देने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है। हर रोझ 7 से 8 घंटे की नींद से शरीर ताज़गी से भर जाता है।

(9) ध्यान करे :

सभी रोगो से दूर रहने के लिए योग और ध्यान करना आवश्यक है। इस से हमारा मन शांत रहेगा और शरीर को नई ऊर्जा मिलेगी। हर रोज़ 45 मिनिट योग और ध्यान करने से दिन अच्छे से गुजरता है।

(10) किताबें पढ़ें :

कितबे पढ़ ने से हमारा ज्ञान बढ़ेगा और मन भी शांत रहेगा। अच्छे पुस्तक हमारे मित्र के समान है।

(11) भूतकाल को भूल जाओ :

भूतकाल तो चला गया होता है, उसे छोड़ देने मे ही भलाई है। भूतकाल को भूलेंगे तभी तो हम आज को जी पाएंगे। और खुश रहने के लिए भूतकाल को छोड़ देना चाहिए।

अगर हम भूतकाल को भूलेंगे नहीं तो आज की खुशी को महशुस कैसे कर पाएंगे? इसलिए खुश रहने के लिए भूतकाल को छोड़ देना चाहिए।

(12) खुश रहे :  

खुश रहने से हमारी जिंदगी मे समस्याओ की गिनती कम हो जाती है। खुश रहे और खुश रहने दे, इस भीड़ भाड़ से भरी दुनिया मे सभी से मिलझुल कर रहे। इस से हमारी खुशी बढ़ जाती है। खुश रहने से शारीरिक व्याधि भी कम हो जाती है।

(13) सवालों के बारे में चिंता मत करो :

सवाल तो आते रहेंगे और चले जाएंगे। सवालों के कारण का समाधान खोजे।

(14) झिंदगी खुशी से जिये :

एक ही बार मिलती यह जिंदगी को प्रेम से और खुशी जिये। जीवन मे समस्या तो रोझ आती-जाती रहेगी, इसलिए क्या हम खुश रहना छोड़ दे? नहीं हमे इस झिंदगी की कीमत समजनि है। हमे इस जीवन को उत्साह से भर देना है।  

(15) खुद मे आत्मविश्वास रखे :

हमे कोई भी सवाल हो खड़े हो कर बिना डरे पूछना चाहिए, सब को अपना आत्मविश्वास बताओ।

आज का दिन फिर कभी नहीं आएगा, इसलिए कल से ज्यादा आज मे जिये और उसका आनंद ले। क्योंकि आज सुंदर होगा तभी तो भूतकाल सुंदर बनेगा। औए भविष्य की तो खबर ही किसे है?

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply