शिवलिंग का महत्व क्या है?

  • Post author:
  • Reading time:5 mins read

भारत में भगवान शिव के लिंग के बारह ज्योतिलिंग हैं। शिवजी के स्वरूप का बोध कराने वाला शब्द ‘लिंग’ है। शिवजी के दो स्वरूप हैं। एक भौतिक रूप जो भगवान शिव का प्रत्यक्ष रूप है और दूसरा निराकार रूप जो मंदिरों में स्थापित भगवान शिव का ‘लिंग’ रूप है।

विषय-सूची

शिवलिंग को नाद लिंग क्यों कहा जाता है?

सारा संसार चराचरबिन्दु-नाद रूप है। बिंदु शक्ति है और नाद शिव है। इस प्रकार संसार शिव-शक्ति रूप है। नाद बिंदु का और बिंदु इस संसार का आधार है। यह बिंदु और नाद (शक्ति और शिव) संपूर्ण ब्रह्मांड के आधार के रूप में स्थित हैं।

बिंदु और नाद से बनी हर चीज शिव का रूप है, क्योंकि वह सभी का आधार है, “शिवलिंग” बिंदु का स्वरूप है। और नाद शिव और बिंदु देव का संयुक्त रूप शिवलिंग कहलाता है। बिंदु के रूप में देवी उमा (पार्वती) माता हैं, और नाद के रूप में भगवान शिव पिता हैं। इन माता-पिता की पूजा करने से सुख-समृद्धि मिलती है।  शिवलिंग की पूजा कर ने समस्त विघ्नों से मुक्ति दिलाने वाले माता-पिता उमा और शंकर की पूजा की जाती है।

इस प्रकार ‘शिवलिंग’ को माता-पिता का रूप मानना ​​चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। स्वयंभू लिंग नाद रूप है। इसलिए इसे नाद लिंग भी कहा जाता है।

किस मंत्र को महामंत्र माना गया है?

शिवलिंग में भगवान शिव की मूर्ति और शिव भक्तों में भगवान शिव के भाव की पूजा करनी चाहिए। वह पूजा तन, वाणी, मन और धन से की जा सकती है। प्रकृति से परे ‘महेश्वर शिव’ की पूजा करने से उनकी कृपा से कर्म बंधन से मुक्ति मिलती है। ‘नमः शिवाय’ को महामंत्र माना जाता है।

आदि शंकराचार्य ने किसे शिव रूप माना है?

आदि शंकराचार्य ने बारह ज्योतिर्लिंगों का वर्णन किया है और शिव अपराधक्षमास्तोत्र, पंचाक्षरस्तोत्र, शिवमानस पूजा आदि जैसे भजनों की रचना करके शिव की पूजा की है। आत्मा को शिव स्वरूप समझ कर ‘शिवोहम्’ की स्तुति का सुन्दर वर्णन किया गया है।

‘शिव’ का अर्थ क्या है?

जिससे पाप नष्ट हो जाते हैं। यह ‘शि’ शब्द का अर्थ है। ‘व’ शब्द का अर्थ परोपकारी (कल्याणकारी) होता है। पापों का नाश करने वाले और पुण्यमय जीवन की रचना करने वाले का अर्थ है ‘शिव’।

“हर” शब्द का अर्थ है आध्यात्मिक अधिदैविक और अधिभौतिक एसे सभी तरह के दुखों का नाश करने वाला होता है। और सभी देवताओं में सबसे महान होने के कारण उन्हें महादेव कहा जाता है। इसीलिए हम हर हर महादेव कहते है।

बिल्वपत्र के वृक्ष का क्या महत्व है?  

बिल्वपत्र का बिल्व वृक्ष महादेव का स्वरूप है।

देवताओं ने भी उनकी स्तुति की है। बिल्व वृक्ष की जड़ में इसके पत्ते के जड़ में ब्रह्मा निवास करते हैं। मध्य मे श्रीविष्णु और अग्र भाग मे शिवजी निवास करते है। इसके दर्शन मात्र से, इसके स्पर्श से घोर पाप नष्ट हो जाते हैं।

“दर्शन बिल्ववृक्षस्य स्पर्शनं पापनाशनम।

अघोर पाप संहरम एक बिल्वम शिवापार्गम”।

ऐसे ही शंकराचार्य ने बिलिपत्र की स्तुति ‘बिल्वाष्टक स्तोत्र’ में लिखी है।

तथा ‘तत् प्रणामि सदाशिव लिंगम’ में उन्होंने शिवलिंग का स्वरूप और उसकी पूजा का स्तुतिगान भी लिखा है। इस प्रकार शिव और पार्वती के स्वरूप को शिवपुराण में शिवलिंग रूप बताया गया है। शिवपुराण में विधास्वरसंहिता-रुद्रसंहिता (सृष्टि-सती-कुमारखंड, युद्धखंड, कोटिरुद्रसंहिता, शतरुद्रसंहिता) और कैलाससंहिता-उमाससंहिता-वैवीर्यसंहिता के दो खंडों का वर्णन शिवपुराण में किया गया है।

‘शिव’ की उपासना का विस्तृत वर्णन परब्रह्म, भाष्य, स्तुति, शिव स्वरूप मिलता है। ‘शिव’ प्रधान देवता हैं। अनादि और सिध्ध परमेश्वर है। इसलिए हम सभी उन्हें नमन करते हैं और “वंदे शिवमशंकरम” कहते हैं।

सोमनाथ मंदिर की प्रधानता और इसका महत्व क्या है?

भगवान शिव के आभूषण क्या सूचित करते है?

भगवान शंकर त्रिलोचन हैं। सूर्य, चन्द्र और अग्नि इनके तीन नेत्र हैं। सूर्यनेत्र अज्ञान का नाश करता और अन्धकार का नाश करते हैं, चन्द्रमा के नेत्र द्वारा वे संसार को शीतलता प्रदान करते हैं और अग्नि के नेत्र द्वारा वे क्रोध और वासना का नाश करते हैं।

एक बीज चंद्रमा भगवान शिव के सिर को सुशोभित करता है, जो जीवन को प्रेरित करता है। भगवान के गले और हाथों में लिपटे हुए सांप काम और वासना के विषय, क्रोध, लोभ, मोह, और ईर्ष्या शाद्रिपु के प्रतीक हैं। इस पर नियंत्रण रखने को सूचित करता है। शिवजी के सिर के ऊपर से बहती गंगा की धारा प्रेम का प्रतीक है। भगवान शिव स्वयं आत्मज्ञान के प्रतीक हैं।

भगवान शिव महादेव हैं जो कामदेव को पराजित करते हैं, कब्रिस्तान में खेल करते हैं, राक्षसों की संगति में रहते हैं, चीता की राख से ली गई मानव खोपड़ी की माला पहनते हैं।

पुराने बैल, जुर्माना, तख्ते, खाल, सांप, राख और खोपड़ी उसके औजार हैं। उनमें से प्रत्येक का एक अलग महत्व है।

भगवान शिव के अलग-अलग नाम

उनके कंठ में विष होने के कारण उन्हें नीलकंठ’ भी कहा जाता है। उन्होंने प्रकृति के कल्याण के लिए हाथ में डमरू लेकर एक विशाल तांडव नृत्य भी किया। इसलिए उन्हें नटराज के नाम से भी जाना जाता है। उन्होने पंचमुखी रूप धारण किया। इसलिए पंचमुखी भी कहते हैं।

मनुष्य बिना किसी भेदभाव-जातिभेद के शिव की पूजा कर सकता है। इसका महत्व यह ही है।

सोमनाथ महादेव का ज्योतिर्लिंग भारत के 12 प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों में प्रथम है।

बारह ज्योतिलिंग इस प्रकार हैं। –

(1) सोमनाथ – (प्रभासपाटण) गुजरात में समुद्र तट पर है।

(2) मल्लिकार्जुन – मध्य प्रदेश में (श्री शैल पर्वत पर)।

(3) उज्जैन – (मध्य प्रदेश में)

(4) वैद्यनाथ – बिहार में हिमालयी क्षेत्र

(5) ओमकारेश्वर – (मध्य प्रदेश)

(6) भीमाशंकर – (महाराष्ट्र में)

(7) त्र्यंबकेश्वर – (महाराष्ट्र)

(8) नागनाथ – (द्वारका के निकट)

(9) काशीविश्वनाथ – (काशी में)

(10) रामेश्वर – (तमिलनाडु)

(11) केदारनाथ – (उत्तराखंड)

(12) धृष्णेश्वर – (महाराष्ट्र)

सोमनाथ शिवलिंग (पहला ज्योतिर्लिंग)

शिवपुराण में कोटिरुद्रसंहिता के आठवें अध्याय में सोमनाथ की प्रधानता और महिमा का वर्णन है। बारह ज्योतिर्लिंगों में सोमनाथ का नाम सबसे पहले आता है।

सोमनाथ मंदिर का इतिहास क्या है?

दक्ष प्रजापति ने अपनी अश्विनी आदि 27 कन्याओं का विवाह चन्द्रमा से कर दिया। चंद्रमा उस पत्नी के रूप में भावी का श्रंगार करने लगे। उन सभी पत्नियों में रोहिणी नाम की एक पत्नी थी। चंद्रमा को केवल वह पत्नी ही प्रिय थी। किसी और पत्नी को कभी इतना प्यार नहीं मिला।

इसलिए अन्य महिलाओं को काफी दुख होता था।

प्रजापति दक्ष ने चंद्रमा से क्या कहा?

वह सभी अपने पिता की शरण में गई और पिता को अपनी व्यथा सुनाई। यह सब दु:ख सुनकर दक्ष भी दु:खी हुए और चन्द्रमा के पास आकर शांति से बोले।-

हे कलानि धाय! चंद्रमा! आपका जन्म निर्मल कुल में हुआ है। जितनी नारियाँ आप के आश्रय में रह रही हैं, यह सभी के लिए आप के मन में प्रेम कम-ज्यादा क्यों है ?? आप किसी से ज्यादा प्यार करते हैं या किसी से कम ?? आपने अब तक जो कुछ भी किया है, आपको ऐसा कोई अजीब व्यवहार दोबारा नहीं करना चाहिए। क्योंकि उन्हें नरक का दाता कहा जाता है। प्रजापति अपने दामाद चंद्रमा से ऐसी ही प्रार्थना करके घर चले गए।

चंद्रमा को प्रजापति दक्ष ने क्या शाप दिया?

प्रजापति दक्ष ने चन्र्दमा को बिनती की लेकिन चंद्रमा रोहिणी पर इतने आसक्त थे कि उन्होंने कभी किसी दूसरी पत्नी का सम्मान नहीं किया। यह सुनकर दक्ष उदास हो गए और फिर आकर बोले। –

हे चन्द्रमा ‘सुनो मैंने आप से पहले भी कई बार प्रार्थना की है। तब भी आप ने मुझ पर विश्वास नहीं किया। इसलिए आज मैं आप को श्राप देता हूँ कि “आप को क्षय रोग हो जाए।”

दक्ष के इतना कह ने पर ही चंद्रमा क्षण भर में क्षय रोग से पीडि़त हो गये। उनके क्षय होने के कारण उस समय चारों ओर हाहाकार मच गया था। सभी देवता और मुनि फिक्र कहने लगे ! अब क्या किया जाए?  चंद्रमा कैसे ठीक होगा ?? चन्द्रमा ने इंद्र आदि सभी देवताओं और ऋषियों को उनकी स्थिति के बारे में बताया। सभी देवताओं और मुनियों ने ब्रह्माजी की शरण ली।

ब्रहमजी ने सभी देवताओ को क्या सलाह दी?

सभी देवताओ की बात सुनकर ब्रह्माजी ने कहा कि अब इसे बदला नहीं जा सकता। इसके निवारण का एक उत्तम उपाय बताते हुए उन्होंने कहा कि, आप सभी चन्द्रमा और देवताओं प्रभास नामक शुभ स्थान में जाओ। वहां जाकर मृत्युंजय मंत्रों का जाप करें और शिवलिंग की स्थापना करें। और चंद्रदेव नियमित भगवान शिवजी की पूजा करें,  शिवजी प्रसन्न होंगे और उन्हें क्षय मुक्त करेंगे।

उस समय चंद्रमा ने देवताओं और ऋषियों की सलाह पर ब्रह्माजी के आदेशानुसार छह महीने तक भगवान के मृत्युंजय मंत्र का दस करोड़ जप किये। भक्त वत्सल भगवान शंकर उनकी तपस्या को देखकर प्रसन्न हुए, एक उत्कृष्ट वरदान  मांगने को कहा।

तब चंद्रमा ने कहा, “हे देवेश्वर, मेरे क्षय रोग का निवारण करे,  मेरे द्वारा किए गए अपराध के लिए मुझे क्षमा कर दो।”

भगवान शिवजी ने चंद्रमा को क्या वरदान दिया?

शिवजी ने कहा हे चंद्रदेव एक दल में तो आप प्रतिदिन कलाक्षिण होगी और दूसरे दल में यह बढ़ता रहेगा। जिसे हम पूनम और अमास से जानते है। और चंद्र में जो दाग़ दिखाई देता है वह क्षय रोग के है।

सोमेश्वर महादेव का अस्तित्व कैसे हुआ?

बाद में चन्द्रमा ने भक्ति – भाव से अपने महात्म्य के प्रभाव में वहाँ शिव के नाम से एक शिवलिंग की स्थापना की जिससे वे सोमेश्वर’ महादेव कहलाए। और तीनों लोगों के बीच प्रसिद्ध हो गए और चंद्रमा ने ठीक होने के बाद अपने पुराने काम में लग गए। इस तरह सोमेश्वर लिंग अस्तित्व में आये।

जो मनुष्य सोमनाथ महादेव की कथा का श्रवण, स्मरण और दर्शन करता है, वह मनोवांछित फल को प्राप्त करता है और समस्त पापों से मुक्त हो जाता है। ‘जय सोमनाथ’

देवगणचितम सेवितलीर्ग,भावैभक्तिभिरवेलिंगम ।

दिनकर कोटि प्रभाकर लिंग, तत्प्रणमामिसदासिवलिंगम।”

“ૐ नमः शिवाय”

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply