नवरात्रि के बारेमे माहिती हिन्दीमे | information on Navratri In Hindi

  • Post author:
  • Reading time:5 mins read

नवरात्रि गुजरात मे मनाया जाने वाला उत्सव गरबा, दांडिया खेलनेका त्यौहार ।

नवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो नौ रातों (और दस दिनों) तक मनाया जाता है और हर साल शरद ऋतु में मनाया जाता है। यह विभिन्न कारणों से मनाया जाता है और पूरे भारतमे अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। सैद्धांतिक रूप से, चार मौसमी नवरात्रि हैं। 

नवरात्रि के बारेमे आपको अगर पता नहीं है तो आप यह आर्टिकल जरूर पढे ।

यह शारदा नवरात्रि नामक मानसून के बाद का त्योहार है जो दिव्य स्त्री देवी (दुर्गा) के सम्मान में सबसे अधिक मनाया जाता है। त्योहार हिंदू कैलेंडर माह अश्विन के उज्ज्वल आधे में मनाया जाता है, जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के ग्रेगोरियन महीनों में पड़ता है।

भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में, दुर्गा पूजा नवरात्रि का पर्याय है, जिसमें देवी दुर्गा लड़ती हैं और धर्म को बहाल करने में मदद करने के लिए भैंस दानव पर विजयी होती हैं। उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में, त्योहार “राम लीला” और दशहरे का पर्याय है जो राक्षस राजा रावण पर भगवान राम की लड़ाई और जीत का जश्न मनाते हैं।   

दक्षिणी राज्यों में, राम या सरस्वती के विभिन्न देवी-देवताओं की जीत का जश्न मनाया जाता है। सभी मामलों में, सामान्य विषय क्षेत्रीय रूप से प्रसिद्ध महाकाव्य या पौराणिक कथाओं जैसे रामायण या देवी महात्म्य पर आधारित गुड ओवर ईविल की लड़ाई और जीत है।

समारोहों में मंच की सजावट, किंवदंती का पुनरावृत्ति, कहानी को लागू करना और हिंदू धर्म के शास्त्रों का जाप शामिल है। नौ दिन एक प्रमुख फसल मौसम सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं, जैसे कि पंडालों की प्रतिस्पर्धात्मक डिजाइन और मंचन, इन पंडालों की पारिवारिक यात्रा और हिंदू संस्कृति के शास्त्रीय और लोक नृत्यों का सार्वजनिक उत्सव।   

अंतिम दिन को विजयादशमी या दशहरा कहा जाता है, मूर्तियों को या तो नदी और समुद्र जैसे जल निकाय में विसर्जित किया जाता है, या वैकल्पिक रूप से बुराई का प्रतीक प्रतिमा बुराई के विनाश को चिह्नित करने वाली आतिशबाजी के साथ जला दी जाती है।   

यह त्योहार सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से मनाई जाने वाली छुट्टियों में से एक दिवाली, रोशनी के त्योहार की तैयारी भी शुरू करता है, जिसे विजयदशमी या दशहरा के बीस दिन बाद मनाया जाता है।

तिथि और समारोह :

भारत के उत्तरी, मध्य और पश्चिमी राज्यों में, ग्रामीण कलाकारों द्वारा नवरात्रि के दौरान रामलीला नाटक का आयोजन किया जाता है। नवरात्रि त्योहार हिंदू मंदिरों में शास्त्रीय और लोक नृत्य प्रदर्शन का एक अवसर है।

कुछ हिंदू ग्रंथों जैसे कि शक्ति और वैष्णव पुराणों के अनुसार, नवरात्र सैद्धांतिक रूप से वर्ष में दो या चार बार आते हैं। इनमें से शरद ऋतु विषुव (सितंबर-अक्टूबर) के पास शारदा नवरात्रि सबसे अधिक मनाई जाती है और वसंत विषुव (मार्च-अप्रैल) के पास वसंत नवरात्रि भारतीय उपमहाद्वीप की संस्कृति के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।   

सभी मामलों में, नवरात्रि हिंदू लूनि-सौर महीनों के उज्ज्वल आधे हिस्से में आती है। इस क्षेत्र में उत्सव अलग-अलग होते हैं, जो हिंदू की रचनात्मकता और वरीयताओं को छोड़ते हैं।  

Navratri_Garba
Navratri_Garba

शारदा नवरात्रि

चार नवरात्रि में सबसे अधिक मनाया जाने वाला, जिसका नाम शरद है जिसका अर्थ है शरद। यह अश्विन के चंद्र महीने (मानसून के बाद, सितंबर-अक्टूबर) में मनाया जाता है। कई क्षेत्रों में, त्योहार शरद ऋतु की फसल के बाद, और अन्य में फसल के दौरान गिरता है।

वसंत नवरात्रि:

दूसरा सबसे प्रसिद्ध, वसंत के नाम पर जिसका अर्थ है वसंत। यह चैत्र (मार्च के बाद, मार्च-अप्रैल) के चंद्र माह में मनाया जाता है। कई क्षेत्रों में त्योहार वसंत की फसल के बाद, और दूसरों की फसल के दौरान आते हैं।    अन्य दो नवरात्रियों को क्षेत्रीय या व्यक्तियों द्वारा देखा जाता है

माघ नवरात्रि

माघ (जनवरी-फरवरी) में, शीत ऋतु। इस त्योहार के पांचवें दिन को अक्सर वसंत पंचमी या बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है, हिंदू परंपरा में वसंत की आधिकारिक शुरुआत जिसमें देवी सरस्वती को कला, संगीत, लेखन, पतंगबाजी के माध्यम से सम्मानित किया जाता है। कुछ क्षेत्रों में, प्रेम के देवता, कामदेव पूजनीय हैं।

आषाढ़ नवरात्रि:

आषाढ़ (जून-जुलाई) में, मानसून के मौसम की शुरुआत। शारदा नवरात्रि अश्विनी के चंद्र महीने के उज्ज्वल पखवाड़े के पहले दिन (प्रतिपदा) को शुरू होती है। इस महीने के दौरान हर साल एक बार नौ रातों के लिए त्योहार मनाया जाता है, जो आमतौर पर सितंबर और अक्टूबर के ग्रेगोरियन महीनों में पड़ता है।   

त्यौहार की सही तारीखें हिंदू लूनी-सौर कैलेंडर के अनुसार निर्धारित की जाती हैं, और कभी-कभी यह त्यौहार सूर्य और चंद्रमा की चाल और लीप वर्ष के समायोजन के आधार पर एक दिन या उससे भी कम दिन के लिए आयोजित किया जा सकता है।

उत्सव देवी दुर्गा और भगवान राम से परे हैं। विभिन्न अन्य देवी-देवता जैसे सरस्वती और लक्ष्मी, गणेश, कार्तिकेय, शिव और कृष्ण जैसे देवता क्षेत्रीय रूप से पूजनीय हैं। उदाहरण के लिए, नवरात्रि के दौरान एक उल्लेखनीय पैन-हिंदू परंपरा, सरस्वती, हिंदू धर्म की ज्ञान देवी, आराधना, संगीत और कलाओं की आराधना है।   

इस दिन, जो आम तौर पर दुर्गा या राम के माध्यम से बुराई पर जीत हासिल करने के बाद नवरात्रि के नौवें दिन होता है, शांति और ज्ञान मनाया जाता है। योद्धा सरस्वती को प्रार्थना अर्पित करने के लिए अपने हथियारों को धन्यवाद देते हैं, सजाते हैं और उनकी पूजा करते हैं।   

संगीतकार अपने वाद्ययंत्रों को बजाते हैं, बजाते हैं और उनसे प्रार्थना करते हैं। किसान, बढ़ई, स्मिथ, मिट्टी के बर्तन बनाने वाले, दुकानदार और सभी तरह के परंपरावादी लोग अपने उपकरण, मशीनरी और व्यापार के उपकरणों को समान रूप से सजाते और पूजते हैं।   

छात्र अपने शिक्षकों से मिलने जाते हैं, सम्मान व्यक्त करते हैं और उनका आशीर्वाद मांगते हैं।  यह परंपरा दक्षिण भारत में विशेष रूप से मजबूत है, लेकिन अन्यत्र भी देखी जाती है।

प्रत्येक दिन का महत्व

यह त्योहार दुर्गा और राक्षस महिषासुर के बीच हुई प्रमुख लड़ाई से जुड़ा है और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है। ये नौ दिन पूरी तरह से देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों को समर्पित हैं। प्रत्येक दिन देवी के एक अवतार से जुड़ा है:

दिन 1: शैलपुत्री

प्रतिपदा के रूप में जाना जाता है, यह दिन शैलपुत्री (शाब्दिक रूप से “पर्वत की बेटी”) से जुड़ा हुआ है, जो पार्वती का अवतार है।

यह इस रूप में है कि देवी को शिव की पत्नी के रूप में पूजा जाता है; उसे बैल की सवारी के रूप में चित्रित किया गया है, नंदी, उसके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं में कमल है। 

शैलपुत्री को महाकाली का प्रत्यक्ष अवतार माना जाता है। दिन का रंग लाल है, जो कार्रवाई और ताक़त को दर्शाता है।

दिन 2: ब्रह्मचारिणी

द्वितीया पर, देवी ब्रह्मचारिणी, पार्वती के एक और अवतार, की पूजा की जाती है। इस रूप में, पार्वती सती हो गईं, उनकी अविवाहित स्व। ब्रह्मचारिणी की पूजा मुक्ति या मोक्ष और शांति और समृद्धि की समाप्ति के लिए की जाती है। 

नंगे पैर चलने और हाथों में एक जपमाला और कमंडल धारण किए हुए, वह आनंद और शांति का प्रतीक है। नीला इस दिन का रंग कोड है। नीला रंग अभी तक मजबूत ऊर्जा के साथ शांति को दर्शाता है।  

दिन 3: चंद्रघंटा

तृतीया को चंद्रघंटा की पूजा की याद आती है – इस तथ्य से व्युत्पन्न नाम है कि शिव से विवाह करने के बाद, पार्वती ने अपने माथे को अर्धचंद्र (जलाया हुआ चाँद) के साथ सजाया।   

वह सुंदरता का प्रतीक है और बहादुरी का भी प्रतीक है। पीला तीसरे दिन का रंग है, जो एक जीवंत रंग है और हर किसी के मूड को शांत कर सकता है।  

दिन 4: कुष्मांडा

चतुर्थी पर देवी कुष्मांडा की पूजा की जाती है। ब्रह्मांड की रचनात्मक शक्ति माना जाता है, कुष्मांडा पृथ्वी पर वनस्पति की समाप्ति से जुड़ी हैं और इसलिए, दिन का रंग हरा है। उसे आठ हाथ होने और एक बाघ पर बैठने के रूप में दर्शाया गया है।

दिन 5: स्कंदमाता

स्कंदमाता, पंचमी पर पूजी जाने वाली देवी, स्कंद (या कार्तिकेय) की माता हैं। रंग ग्रे एक माँ की बदलती ताकत का प्रतीक है जब उसका बच्चा खतरे से सामना करता है। उसे एक क्रूर शेर की सवारी करने, चार हथियार रखने और उसके बच्चे को पकड़ने का चित्रण किया गया है।

दिन 6: कात्यायनी

एक संत, कात्यायन के रूप में जन्मी, वह दुर्गा की अवतार हैं और उन्हें साहस दिखाने के लिए दिखाया गया है जो कि नारंगी रंग का प्रतीक है।

योद्धा देवी के रूप में जानी जाती हैं, उन्हें देवी पार्वती के सबसे हिंसक रूपों में से एक माना जाता है। इस अवतार में, कात्यायन एक शेर की सवारी करता है और उसके चार हाथ होते हैं।  

दिन 7: कालरात्रि

देवी दुर्गा के सबसे क्रूर रूप को देखते हुए, कालरात्रि सप्तमी पर पूजनीय हैं। ऐसा माना जाता है कि पार्वती ने राक्षसों शुंभ और निशुंभ को मारने के लिए अपनी निष्पक्ष त्वचा को हटा दिया। दिन का रंग सफेद है।   

सप्तमी पर, देवी एक सफेद रंग की पोशाक में दिखाई देती है जिसमें उसकी उग्र आंखों में बहुत अधिक क्रोध होता है, उसकी त्वचा काली हो जाती है।

सफेद रंग प्रार्थना और शांति को चित्रित करता है, और भक्तों को सुनिश्चित करता है कि देवी उन्हें नुकसान से बचाएगी।

दिन 8: महागौरी

महागौरी बुद्धि और शांति का प्रतीक है। इस दिन से जुड़ा रंग गुलाबी है जो आशावाद को दर्शाता है।

दिन 9: सिद्धिदात्री

त्योहार के अंतिम दिन को नवमी के रूप में भी जाना जाता है, लोग सिद्धिदात्री की प्रार्थना करते हैं। माना जाता है कि वह कमल पर बैठी हैं और सभी प्रकार की सिद्धियों को प्राप्त करती हैं।   

यहां उसके चार हाथ हैं। जिसे सरस्वती देवी के नाम से भी जाना जाता है। दिन का हल्का नीला रंग प्रकृति की सुंदरता के प्रति एक प्रशंसा दर्शाता है।

गुजरात में नवरात्रि त्योहार मुख्य त्योहारों में से एक है।

पारंपरिक विधि में एक दिन का उपवास शामिल है, या आंशिक रूप से नौ दिनों में से प्रत्येक दिन अनाज नहीं खाने, या केवल तरल खाद्य पदार्थ लेने से, शक्ति देवी के नौ पहलुओं में से एक की याद में किया जाता है।   

प्रार्थना एक प्रतीकात्मक मिट्टी के बर्तन को समर्पित है जिसे गरबो कहा जाता है, जो परिवार और ब्रह्मांड के गर्भ की याद के रूप में है। मिट्टी के बर्तन को जलाया जाता है, और यह माना जाता है कि यह एक आत्मान (आत्मा, आत्म) का प्रतिनिधित्व करता है। 

नवरात्रि मे “गरबा नृत्य” गुजरात में एक परंपरा है।

गुजरात और आस-पास के हिंदू समुदायों में, गरबा प्रदर्शन कला के माध्यम से मनाया नव डीनो तक मनाया जानेवाला त्यौहार है। सबसे अधिक दिखाई देने वाला समूह गाँवों से लेकर शहरों तक समूह नृत्य है जिसमें आर्केस्ट्रा, मौसमी राग या भक्ति गीत शामिल हैं।   

यह एक लोक नृत्य है, जहां विभिन्न पृष्ठभूमि और कौशल के लोग शामिल होते हैं और गाढ़ा हलकों का निर्माण करते हैं।   

मंडलियां ज्यादा सदस्यो के गोलाकार आकार तक पहुंच सकती हैं या सिकुड़ सकती हैं, कभी-कभी एक ही समय में, अपनी पारंपरिक वेशभूषा में, नाचते-गाते लोग, परिपत्र चाल में नाचते और ताली बजाते हुए।   

गरबा नृत्य कभी-कभी डांडिया (लाठी), समन्वित आंदोलनों और नर्तकियों के बीच लाठी से मारना होता है।

नृत्य, समूह और दर्शकों का सामाजिक मेलजोल और दावत एक साथ। नियमित रूप से, नवरात्रि पर सामुदायिक गीतों, संगीत और नृत्यों के समान विषयगत उत्सव को गरबी या गरबो कहा जाता है। 

Navratri Dandiya in Gujarat
Navratri Dandiya in Gujarat

गरबा नवरात्रि में मनाया जाने वाला एक गुजराती लोक नृत्य है, जो नौ रातों तक चलने वाला उत्सव है। गरबा गीत आमतौर पर नौ देवी देवताओं के विषयों के इर्द-गिर्द घूमते हैं। गुजरात में गरबा शैलियों की जगह अलग-अलग है।

गरबा नर्तक की पारंपरिक वेशभूषा लाल, गुलाबी, पीली, नारंगी और चमकीले रंग की चनिया चोली या घाघरा रंगोली है; दुपट्टा बंधनी (टाई-डाई), अबला (बड़े दर्पण) या मोटी गुजराती सीमाओं के साथ।   

वे भारी आभूषण भी पहनते हैं, जैसे कि 2-3 हार, स्पार्कलिंग बैंगल्स, कमर बेल्ट और लंबे ऑक्सीडाइज्ड झुमके। पारंपरिक रूप से पुरुष एक एथनिक केडिया और पायजामा या धोती पहनते हैं जिसमें ऑक्सीडाइज़्ड ब्रेसलेट और नेकलेस होता है। आम तौर पर, डांडिया की छड़ें लकड़ी की होती हैं।

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply