गुड फ्राइडे पर्व क्या है ? Good Friday holiday information in hindi?

  • Post author:
  • Reading time:2 mins read

गुड फ्राइडे परिचय :

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म के लोगो का महत्वका और पवित्र दिन माना जाता है। गुड फ्राइडे में, ‘गुड‘ पुरानी अंग्रेजी से आता है, जबकि गुड का मतलब पवित्र होता है। तो आप गुड फ्राइडे को कह सकते हैं, “पवित्र शुक्रवार।”

गुड फ्राइडे मनाने का क्या कारण है ?

बाइबल के नए नियम में, मैथ्यू, मार्क, और ल्यूक का यीशु के लिए एक विशेष संदर्भ है, ‘यदि कोई भी मेरा अनुयायी बनना चाहता है, तो उसे स्वयं को त्याग देना चाहिए और अपना क्रॉस उठाकर मेरा अनुसरण करना चाहिए।

हर कोई जानता है कि गुड फ्राइडे पर यीशु मसीह की मौत क्रॉस पर हुई थी और क्रॉस ईसाई धर्म का एक विशेष चिह्न है। यह एक क्रॉस पर लटकाए गए अपराधियों के अपराध का जिक्र करते हुए, रोमन को क्रॉस पर लटकाने का रिवाज था।

यीशु के क्रॉस पर लटके हुए चार अक्षरों वाले पट्ट में यीशु के जन्म का कारण है।   पिलातुस के अनुसार, यीशु का अपराध यह था कि यीशु यहूदियों का राजा था, इसलिए उसने क्रॉस पर लिखा: “नासरत का यीशु, यहूदियों का राजा।”

फिर भी, पीलातुस ने लोगों को केवल उनकी बेवफाई के कारण यीशु को सौंपने के लिए कहा। वह अपने शिष्यों को अपने जीवन के बारे में बताता है, ‘पिता मुझे प्यार करते हैं, क्योंकि मैं अपना जीवन देता हूं, मैं अपना पैसा देता हूं, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए, कोई भी इसे मुझसे नहीं लेता है, लेकिन मैं इसे खुद को देता हूं।

मेरे पास इसे त्यागने की शक्ति है, और मुझे इसे वापस लेने की शक्ति है। यह आज्ञा मुझे अपने पिता से मिली।‘  गुड फ्राइडेपर ईश्वरीय योजना में, यीशु ने अपना जीवन क्रॉस पर समर्पित कर दिया। केवल एक ही चीज़ है जो यीशु को क्रॉस पर ले जाती है।

यीशु का मनुष्य के प्रति प्रेम! यीशु का आपसे-मेरे लिए प्यार। परमेश्‍वर के पिता के प्रेम से प्रेरित होकर, यीशु ने मनुष्य के प्रेम के साथ क्रॉस दिया है।

यीशु के क्रॉस पर मृत्यु के उपहार का प्रेम शाश्वत प्रेम, अनंत या अंतहीन प्रेम है, इसलिए ईसाइयों का मानना ​​है कि किसी भी इंसान को यीशु के क्रॉस के उपहार से छूट नहीं है।  

गुड फ्राइडे के दिन क्रॉस पर मरे थे यीशु और तीसरे ही दिन फिर से जीवित हो गए थे, इस तरह वह घोषणा करता है कि मृत्यु वास्तव में जीवन है। गुड फ्राइडे वास्तव में ईश्वर भक्ति का दिन है। क्रॉस ईश्वरीय प्रेम-विजय का प्रतीक है।  

गुड फ्राइडे
गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे कैसे मनाया जाता है ?

विभिन्न देशों के कई लोग ईस्टर रविवार से पहले शुक्रवार को यीशु मसीह के क्रोस की सालगिरह, और मृत्यु की सालगिरह मनाते हैं। यह एक पालन है जिसमें लोग उपवास और प्रार्थना करते हैं।

कई चर्च सेवाएं दोपहर में आयोजित की जाती हैं, आमतौर पर दोपहर या दोपहर 3 बजे के आसपास, घंटों को याद करने के लिए जब यीशु क्रूस पर लटका था।

कई चर्च क्रॉस के स्टेशनों के अनुष्ठान के रूप में क्रॉस के जुलूस को फिर से लागू करके दिन का निरीक्षण करते हैं, जिसमें यीशु के जीवन के अंतिम घंटे को दर्शाया गया है। भारत, इटली, माल्टा, फिलीपींस और स्पेन जैसे कई देशों में जुलूस आयोजित किए जाते हैं।  

जिन पतंगों को अक्सर हस्तनिर्मित किया जाता है, उन्हें गुड फ्राइडे पर बरमूडा में प्रवाहित किया जाता है, ताकि यीशु की मृत्यु हो जाने के साथ-साथ स्वर्ग में उसका स्वर्गवास हो जाए। यह रिवाज 19 वीं शताब्दी का है।

क्रॉस पर यीशु की पीड़ा की याद में बेल्जियम और मैक्सिको जैसे देशों में चर्चों को गुड फ्राइडे के दिन काले रंग में लिपटा जाता है। यह दिन बहुत ही बुरा है और कई शहरों और गांवों में उदासी की एक सामान्य हवा महसूस की जाती है।

पोलैंड में कई ईसाई सूखी रोटी और भुने हुए आलू पर उपवास करते हैं। पोलैंड और कई अन्य देशों में ईस्टर की तैयारी ईस्टर अंडे की तैयारी का भी हिस्सा है।  

गुड फ्राइडे को मनाने और याद रखने के लिए दुनिया भर में एक परेड रखी जाती है। स्पेन और कुछ अन्य देशों में, जो लोग अपने दुष्कर्मों के लिए बहुत पीड़ित होते हैं, वह लोग लंबे वस्त्र पहनते हैं और लकड़ी के बड़े क्रॉस को लेकर चलते हैं।

यूके गुड फ्राइडे सहित कुछ देशों में, चर्च के सदस्यों का एक समूह चर्च की आस-पास की सड़कों के चारों ओर लकड़ी के बड़े-बड़े क्रॉस लेकर चलते है। बाकी लोग भी चर्च जाने पर उनका अनुसरण करते हैं।  

कुछ मध्य और दक्षिण अमेरिकी देशों में, चर्च के बाहर जुलूस निकालते है। ग्रीस में, लोग चर्च में एक अंतिम संस्कार जैसे जुलूस में निकलते हैं जैसे कि एक अंतिम संस्कार में जा रहे हैं।

कुछ रूढ़िवादी और कैथोलिक चर्चों में मॉडल कब्रें हैं क्योंकि इससे लोगों को यह याद रखने में मदद मिलती है कि यीशु की मृत्यु हो गई। अधिकांश एंग्लिकन चर्चों में, चर्च में गुड फ्राइडे पर किसी भी प्रकार के फूल या सजावट करने का कई भी काम नहीं करते।  

गुड फ्राइडे का प्रतीक- क्रॉस

गुड फ्राइडे क्राइस्ट के जुनून, क्रॉस और मृत्यु की स्मृति में मनाया जाता है। गुड फ्राइडे का सबसे महत्वपूर्ण प्रतीक क्रूस या क्रॉस है, जो यीशु के मरने के तरीके का प्रतिनिधित्व करता है।

कुछ पार मसीह का एक आंकड़ा सहन करते हैं। गुड फ्राइडे के अन्य प्रतीकों में काले कपड़े का उपयोग क्रॉस, चित्रों और मूर्तियों को चर्चों और कुछ घरों में शोक को दर्शाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा, कुछ लोग जानबूझकर सभी फूलों और चमकदार वस्तुओं को हटाकर अपने घरों और चर्चों में एक नए रूप का निर्माण करते हैं।

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply