मंदिर की परिक्रमा करने का क्या महत्व है?

  • Post author:
  • Reading time:2 mins read

भगवान गणेशजी और कार्तिकेयजी को भगवान शिव ने पृथ्वी की परिक्रमा करने के लिए कहा। कार्तिकेयजी पृथ्वी की परिक्रमा करने के लिए निकले और भगवान गणेश अपने माता-पिता की परिक्रमा करके बैठ गए। जब कार्तिकजी परिक्रमा करके लौटे तो वहां गणेश को विराजमान देखकर चकित रह गए। क्योंकि यदि आप माता-पिता-गुरु-आचार्य और दृष्टि देव की परिक्रमा करते हैं, तो विधि की परिक्रमा करने के समान माना जाता है। इसलिए इसमें गणेश जी की जीत हुई।

परिक्रमा (प्रदक्षिणा) का क्या अर्थ है?

प्रदक्षिणा का अर्थ है किसी मूर्ति या पूजित व्यक्ति के चारों ओर चक्कर लगाकर माना मे भगवान के स्वरूप का दर्शन करना। भगवान की प्रदक्षिणा करने से व्यक्ति सद्गुणों और पवित्रता से परिपूर्ण हो जाता है। लेकिन इसे दिव्य दृष्टि और दिव्य भावना से करना चाहिए।

मंदिर की परिक्रमा करने का क्या महत्व है?

किसे केंद्र मे रखकर परिक्रमा करनी चाहिए?

किसी वृत्त का मध्य बिंदु उसका केंद्र बिंदु होता है। भगवान-इष्टदेव हमारे जीवन के केंद्र बिंदु हैं। तो जितना उपकार उनका हम पर है उतना किसी का नहीं। इसलिए, हम उन्हें केंद्रीय बिंदु के रूप में रखते हुए परिक्रमा करते हैं और विनम्रतापूर्वक परिक्रमा से उनके आशीर्वाद को स्वीकार करते हैं।

परिक्रमा के बारेमे विज्ञान क्या कहता?

अगर हम विज्ञान की दृष्टि से सोचें तो जब हम मंदिर जाते हैं तो हम संसार के छोटे-बड़े विचारों से घिरे रहते हैं। लेकिन प्रभु के दर्शन के बाद वे विचार धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं। लेकिन जब हम ध्यान से परिक्रमा करने लगते हैं, तो शरीर और मन लयबद्ध हो जाते हैं। मन भगवान के स्मरण में लीन हो जाता है। शरीर भी परिक्रमा में लीन हो जाता है। कुछ लोग एक, तीन, सात या ग्यारह माला करते हैं।

दरअसल हम सभी आध्यात्मिक, अधिभौतिक और अलौकिक इन तीन प्रकार के कष्टों से पीड़ित हैं, इन तीन दुखों को हरने के लिए प्रार्थना के साथ कम से कम तीन परिक्रमा करना वांछनीय है। प्रदक्षिणा करते समय मन को प्रबल और प्रभुमय बनाना आवश्यक है।

परिक्रमा करने का उद्देश्य क्या है?

सामान्य तौर पर भगवान, माता, पिता, गुरु की हम पर बहुत कृपा होती है, इसलिए हम उनकी कृपा महसूस करने के लिए परिक्रमा करते हैं।

प्रदक्षिणा के पीछे का उद्देश्य मन और शरीर का निर्माण करना माना जाता है। नेक इरादे से की गई प्रदक्षिणा तन-मन और भक्ति के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

दाहिनी ओर से प्रदक्षिणा क्यों की जाती है?

ईश्वरीय शक्ति और उसका तेज प्रकृति में और  दक्षिणा वर्ती (दाहिनी ओर)होता है। अर्थात उस मंडल का दिव्य प्रकाश हमेशा दक्षिण से अर्थात दाहिनी ओर से गतिमान होता है, जिस स्थान पर देवता की पूजा की जाती है।

उस स्थान के केंद्र से कुछ दूर तक देवी-देवताओं का दिव्य प्रकाश बिखरा रहता है। यह जितना नजदीक होता है उतना ज्यादा और दूर होने पर, यह धीरे-धीरे कम होता जाता है। जैसे ही हम देवी-देवताओं की परिक्रमा करते है, तो उसका तेज मंडल उभर आता है, और हमे लग जाता है।

और यदि हम प्रकाश की तरंगों में गति की दिशा में चलते हैं, तो वह देवता के ज्योर्तिमण्डल में अंतर्निहित दिव्य कणों के कारण हम स्वाभाविक रूप से सत्वगुण के परमाणु और पवित्र गुणों को प्राप्त करते हैं।

इसलिए चूंकि देवता की किरणें दाहिनी ओर से जाती हैं, इसलिए उसकी परिक्रमा भी इसी प्रकार की जाती है। देवता के चारों ओर दाईं ओर से करना। जितनी अधिक प्रदक्षिणा की जाती है, हमें उतनी ही अधिक दिव्यता प्राप्त होती है और हमारा व्यक्तित्व स्वच्छ-सात्विक और शुद्ध हो जाता है।

दार्शनिक कारण क्या है?

धर्म शास्त्र का स्वरूप ज्यादतर आधिदैविक होता है। तो यदि हम अपनी धारणा शक्ति, बुद्धि को उस प्रकार दिव्य बना सकें तो शास्त्रों में कही गई बातें, उसके पीछे का विज्ञान, प्राकृतिक नियम आदि जो शास्त्रों पर आधारित हैं, यह समझ में आ जाए है और हम इसे शास्त्र सम्मत कह सकते हैं। आयुर्वेद की चरक सहिता ने इसे आप्त परीक्षण कहा है। इसलिए हमने उच्च धार्मिक शास्त्रों का पालन किया है ।

दिव्य प्रभामंडल की गति दक्षिण की ओर है। इसलिए उसके वीरुध हमारी गति होती है। तो अगर हम दाईं ओर से यानी बाईं ओर से चक्कर लगाते हैं, तो हमारे भीतर जो परमात्मा अणु है वह ज्योतिनमंडल के संघर्ष मे  आने से अपव्यय या नष्ट हो जाएगी। और यह पुण्यता का नाश होना एक प्रकार का पाप माना गया है।

अतः बायीं ओर की परिक्रमा या प्रदक्षिणा एक प्रकार का पाप है। निषिद्ध है। तथा दक्षिण दिशा से परिक्रमा करना पुण्यदायी माना गया है। इसका अर्थ है कि दाहिनी ओर से परिक्रमा के पीछे कोई अंधश्रद्धा नहीं है बल्कि इसमें एक वैज्ञानिक तथ्य दिया गया है।

महादेव के शिवलिंग की प्रदक्षिणा कैसे की जाती है?

केवल महादेव के मंदिर में प्रदक्षिणा उसके जलसंभर के निचले भाग तक जा कर फिर से आना और फिर दूसरी ओर से, इस प्रकार दोनों ओर से करनी होती है। इसके पीछे एक भावनात्मक कारण भी है। कि शिवलिंग की कटोरी से बहने वाले अभिषेक जल को लांघना नहीं चाहिए, उसे छूकर दूसरी ओर से लौटकर ऐसी परिक्रमा पूरी होती है। लेकिन इस एक अपवाद को छोड़कर सभी देवताओं को परिक्रमा दाहिनी ओर से पूरी करनी होती है।

परिक्रमा करते समय भगवान को याद करना और यह श्लोक बोलना चाहिए।

यानि कानि च पापानि जन्मान्तर कृतानिच ।

तानि सर्वाणि नश्यन्तु प्रदक्षिणां पदे पदे॥

मेरे द्वारा जीवन में जो भी पाप किये गये हैं उसे इस परिक्रमा से नष्ट हो जाए।

प्रदक्षिणा करते समय भगवान का चिंतन और मंत्र या उपरोक्त श्लोक में भगवान का नाम जपना और प्रदक्षिणा करने के बाद, भगवान को प्रणाम करना, मंत्र-पुष्प को भगवान के चरणों में रखना और अंत में जीव पुष्प के समर्पण की भावना पैदा करना क्योंकि प्रदक्षिणा इतनी महत्वपूर्ण है। जीवन को विनम्र और प्रभुमय बनाए, समर्पण भक्ति के मूल्य संपूर्ण अर्पण करते हैं।

Nice Days

हम भारत देश के निवासी हैं इसलिए हम अपने देश के बारे में जो भी जानकारी जानते हैं, वह सभी जानकारी जैसे की इतिहास, भूगोल, भारत के त्यौहार, आस्था आदि से जुडी जानकारी इस ब्लॉग में हिंदी भाषा में दी गई है।

Leave a Reply